Thursday , 19 April 2018
Loading...
Home » miscellaneous » हाथी महोत्सव
हाथी महोत्सव
हाथी महोत्सव

हाथी महोत्सव

हाथी महोत्सव जयपुर

हाथी भारत के शाही संस्कृति का प्रतिनिधित्व करता है और हाथी को दुनिया के सबसे बड़े जानवरों में से एक है, लेकिन वह भी बहुत बुद्धिमान है । पुराने युग हाथी में राजा परिवारोंका हिस्सा था और अब तक हाथी भारतीयों के लिए संबंधित जानवर है। वैसे, यहाँ हाथी सेसंबंधित है , जो भारत का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार हाथी महोत्सव है । हाथी महोत्सव हाथी के नाम से संचालित है। यह भी भारत में राजस्थान राज्य का एक हिस्सा है, जो जयपुर शहर में जश्न मना पूरे त्योहार की एक प्रकार है। 
             
हाथी महोत्सव
हाथी महोत्सव
हाथी नृत्य की तरह हाथी महोत्सव का अद्भुत विशेषताएं हैं ,हाथी महोत्सव bedecked ऊंटहाथी , घोड़े और लोक नर्तकों की शाही जुलूस से शुरू कर दिया गया है। यह हर एक अच्छी तरह से आनंद ले रहे है ,बहुत अद्भुत त्योहार है। त्योहार की तरह का है कि केवल अन्य समारोहों के लिए बहुत अलग है , जो भारत में देखेंगे और हाथी महोत्सव राजस्थान राज्य का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। हाथी महोत्सव के दौरान एक हाथी एक हाथी रंग होगा ट्रंक और माथे और भी पैर भी रंग की तरह श्रृंगार से तैयार करेंगे। हाथियों दूल्हे की तरह लग रही है और आनन्द की एक बहुत कुछ है यहां का मतलब है। बच्चे, विशेष रूप सेविभिन्न गतिविधियों के लिए एक दूसरे के लिए जगह चले गए और हाथी महोत्सव खुशी और आकर्षण की जगह है । 

हाथी हमेशा राजा के साथ शाही पर्वत की तरह व्यवहार किया गया था और हाथी शाही परिवार का बहुत महत्वपूर्ण सदस्य है और हाथी राजा का एक बड़ा समर्थक लग रहा है। हाथी महोत्सव में, घटनाओं और लोक नृत्य में भी मौजूद कई शाही खेल, लोक संगीत इस त्योहार को और अधिक अलग और आकर्षक बना दिया। खैर, राजस्थान लोक संगीत के सभी त्योहार में Rjasthan और इसके सच में बहुत ही भयानक की खुशी और गर्व है। राजस्थान के लोक संगीत राजस्थान की व्यवहार्यता और भारत के लिए इसकी बहुत गर्व बात की यात्रा के लिए सभी लोगों को लुभाना। हाथी महोत्सव भी भारत की खुशी में शामिल किया गया है और इसके लिए दुनिया भर में सभी के सामने भारत का प्रतिनिधित्व। त्योहार के कई प्रकार के भारत में मनाया जाता है और हाथी महोत्सव भी राजस्थान की होली भारतीय त्योहार का एक प्रकार है।

बच्चे बच्चे के लिए मज़ा के उस तरह भी मौजूद है हाथी महोत्सव में तो हमेशा हाथियों के साथ एक प्रकार की तरह स्थानांतरित करने के लिए मोहित हो रहे हैं, जहां बच्चों और त्योहार में सभी कर सकते हैं मज़ा उपरि। हाथी महोत्सव जयपुर में दूल्हे हाथियों के सिर्फ विशाल जुलूस है और यह एक विशाल स्तर में मनाएंगे। हाथी महोत्सव एक मार्च महीने में मनाया जाता है और यहां भीड़ हाथियों दूल्हे के समूह को देखने के लिए इकट्ठा है। दुनिया भर में सब, राजस्थान छोटे और बड़े त्योहार के उस तरह के आयोजन कर रहे हैं, जो राज्यों में से एक है और भारत की रॉयल्टी से पता चलता है। यहाँ सब का दौरा करने और हाथी महोत्सव की मस्ती का आनंद और राजस्थान की संस्कृति और संगीत के साथ ही नृत्य महसूस करने के लिए स्वतंत्र है।

About Dharshana

Check Also

mahalakshmi

How Mahalaxmi worship Story Began as Gajswrup

Friday is very famous about the worship of Mahalaxmi and here we are focusing on …

Leave a Reply