Tuesday , 17 July 2018
Home » miscellaneous » अंतर्राष्ट्रीय फूल महोत्सव
अंतर्राष्ट्रीय फूल महोत्सव
अंतर्राष्ट्रीय फूल महोत्सव

अंतर्राष्ट्रीय फूल महोत्सव

सिक्किम जो एक सुंदर राज्य है अंतर्राष्ट्रीय फूल महोत्सव नामित फूल के विषय पर आधारित त्योहार मनाता है। फूलों के इस असाधारण त्योहार अप्रैल, मई के महीने में , गर्मी के दिनों में मनाया जाता है फूलों अत्यधिक मात्रा में हो जाना है। अप्रैल और मई के मौसम के पीक सीजन है जब फूल एक प्रचुर मात्रा में उगाया जाता है। सिक्किम के फ्लोरा विश्व प्रसिद्ध हैं और इस त्योहार के जश्न के विचार फूलों की अपनी संवर्धन साबित होता है।

 

फूल महोत्सव
फूल महोत्सव

स्वामी और वनस्पति विज्ञान के विशेषज्ञों से कई इस त्योहार के समारोह में शामिल होने और इन रंगीन खिल सितारों पर भाषण देने के लिए। त्योहार भव्य मनोरंजन और खाद्य पार्टी द्वारा पीछा किया जाता है । खिल सितारों के इस तरह के विभिन्न प्रकार के इस त्योहार राज्य स्तर के त्योहार बल्कि राष्ट्रीय स्तर के त्योहारों की सूची में शामिल ही नहीं है। सिक्किम, वनस्पति के साथ समृद्ध राज्य ऑर्किड की करीब 600 किस्में , पेड़ और फर्न की 240 प्रजातियों, और gladioli के लगभग 150 किस्मों की प्रस्तुति से इस त्योहार के विषय साबित होता है। दूसरों , Rhododendrons के 46 प्रकार, और Magnolias और पत्ते पौधे के विभिन्न प्रकार के साथ भी इस त्योहार का समाकलन के रूप में रहते हैं।

रिवर राफ्टिंग और याक सफारी की गतिविधियों को इस अंतर्राष्ट्रीय फूल महोत्सव का मुख्य आकर्षण के रूप में रहते हैं। फूलों के विभिन्न रंगों के इस त्योहार नंबर एक आकर्षक और रंगीन है, जो लोगों के एक नंबर के आकर्षण में यह परिणाम है बनाता है।
व्हाइट हॉल इस खूबसूरत त्योहार है, जो गंगटोक सिक्किम की राजधानी है के करीब है का स्थल है । मुख्य integrals या participators अल्पाइन पौधों , लताओं, पर्वतारोही, जड़ी बूटी, फर्न , गुलाब और कैक्टस के पौधों की श्रेणी की सूची के लिए जा रहे हैंयह भी देखा जाता है।

कई बुद्धिजीवियों और वनस्पति विज्ञान के विशेषज्ञों द्वारा सेमिनार भी जो उनके व्याख्यान केबाद एक -Another के ज्ञान में वेतन वृद्धि में परिणाम आयोजित की जाती है

हर दूसरे वर्ष के लिए, अंतर्राष्ट्रीय पुष्प प्रदर्शनी सह प्रदर्शनी का आयोजन किया है, जिसमें सिक्किम सरकार की भागीदारी praiseful है। पिछले साल वनस्पति श्रेणी के इस त्योहारSaramsa गार्डन में और वसंत ऋतु में इस साल के लिए आयोजित किया गया एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस असाधारण त्योहार के जश्न की बारी है। अंतर्राष्ट्रीय फूल महोत्सव उम्मीद है कि प्रतिभागियों को 12 से अधिक देशों से इस त्योहार आने और भी अन्य संबंधित कार्यक्रमों में शामिल होने और बागवानी उत्पादों की प्राकृतिक संपदा की प्रशंसा करने में शामिल होने की तलाश करेंगे।

खरीदार और विक्रेता सफर एक अंतर्राष्ट्रीय फूल महोत्सव है जो कई काफी बागवानी और फूलों की प्रजातियों से संबंधित विषयों पर विभिन्न चर्चाओं में शामिल होंगे का हिस्सा होगा। एक राष्ट्रीय स्तर बागवानी प्रदर्शनी सह बिक्री भी पुष्प प्रदर्शनी के साथ त्योहार का हिस्सा होगा।

बागवानी मंत्रालय प्रशंसा की गई है और उसके काम राज्य सरकार द्वारा की सराहना की है।इस काम के लिए एक विशेष समर्थन काम करने के लिए और उद्देश्य या उनके द्वारा निर्णय लिया योजनाओं को पूरा करने के लिए संघ के लिए प्रदान किया जाता है।

साल 2013 में एक ज्ञापन फूलों की खेती को विकसित करने और अंतरराष्ट्रीय बाजार के लिए इसे लाने के लिए आदेश के साथ नीदरलैंड और थाईलैंड के देशों के साथ सिक्किम सरकार द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।

About Dharshana

Leave a Reply